BOOKS

सोमवार, 16 जून 2014

वो जो झंडा उठाये है हिंदी का




सभी मित्र जो इस वर्ष सिविल सेवा में सफल हुए है उनको हार्दिक शुभकामनाये। हिंदी की क्या पोजीशन रही है अभी साफ नही है। मेरे दो परिचितों का चयन हुआ है जो कि हिंदी से है। एक १०७ रैंक पर है दूसरा २७० रैंक आस पास है। पहला आईएएस और दूसरा ips . दोनों ही मित्र पहले से भारतीय राजस्व सेवा में चयनित हो चुके थे। जब अपने किसी आस पास के साथी का चयन होता है बहुत अच्छा लगता है। मुझे बेहद खुशी है जिन मित्र का आईएएस के लिए चयन हुआ है उनसे दिल्ली में मुलाकात हुई थी। हो सकता है उनका किसी पत्रिका में इंटरव्यू भी आपको पढ़ने को मिले पर मै अपना दृश्टिकोण रखना चाहूंगा। वो बहुत ही सामान्य , सरल स्वभाव के लगे। पिछले वर्ष जबकि वह irs बन चुके थे उसके बावजूद उनके स्वभाव में कहीं भी इस बात का प्रभाव नजर नही आता। मुझे उनके बारे ज्यादा तो नही पता है पर कुछ चीजे जरूर बताना चाहूँगा। उनकी सफलता इस लिए भी खास हो जाती है कि वह शादी हो जाने के बाद भी इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए लगे रहे। उनको प्रदर्शन में जरा भी रूचि नही है। दिल्ली में एक कोचिंग में वो पढ़ते थे पिछले साल उनके सर ने कहा कि पत्रिका में इंटरव्यू देना है तो उन्होंने मना कर दिया। वजह आप समझ सकते है इससे उनका ध्यान भंग होता। वह ख़ामोशी से लगे रहे और अपने मुकाम को पा लिया। अगर आप को सर्वोच्च तक पहुँचना है तो खामोशी अख्तियार करना ही पड़ेगा। फेसबुक में एक pic में अक्सर दिख जाती है " मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे" . साथी के बगैर अनुमति के मै यहाँ पर लिख रहा हूँ इसलिए उनके नाम का उल्लेख नही कर रहा हुँ. अभी तक वह फेसबुक पर उपलब्ध नही है (वजह फिर वही है खामोशी से काम करने की आदत ). अब शायद वह यहाँ पर उपलब्ध हो अगर सम्भव हुआ तो आप सभी से जरूर परिचय करवाऊंगा और जो पत्रिका के इंटरव्यू में बाते सामने नही आ पाती है उनको सामने लाने का प्रयास रहेगा। हिंदी की उम्मीद जीवित रखने के लिए उनको बहुत बहुत धन्यवाद। 

फुटनोट :- प्रिय मित्रो , आपने इस पेज को लाइक किया , यहाँ की पोस्ट को पसंद किया अपने मित्रो को इस पेज के लिए invite किया , पोस्ट को शेयर करते है। इसके लिए आप का हार्दिक आभार। मुझे कई लोगो ने कहा आपका पेज सबसे अलग है यहाँ की पोस्ट सबसे अलग होती है आप इनमे कुछ करने की पेरणा पाते है। यह बाते ही मुझे लिखने के  लिए प्रेरित करती है। मेरे पास अक्सर कुछ मैसेज आते है मै लगभग सभी को जबाब देने का प्रयास करता हूँ पर कुछ चीजे मुझे लगता है साफ कर देना चाहिए। दोस्तों इन प्रश्नो के जबाब देना कठिन होता है 
१.  बेस्ट किताबे कौन सी है? 
२. बेस्ट ऑप्शनल कौन सा है या फिर मै कौन सा सब्जेक्ट लू ?
३. कौन सी कोचिंग बेस्ट है ?
४. मुझे कुछ ट्रिक्स बता दीजिये ?

लगभग सभी लोग जानते है कि  मैं न तो कोई विषय का एक्सपर्ट हूँ , न मेरी कोई कोचिंग है और सबसे बड़ी बात मै इस फील्ड में सफल नही हूँ। बस हिंदी से गहरा लगाव है लेखन का शौक है उसी का रिजल्ट यह पेज है। 
वैसे इसी नाम से एक ग्रुप और ब्लॉग  है।  ग्रुप में कुछ फाइल अपलोड करने की सुविधा रहती है और ब्लॉग में सारी पोस्ट टॉपिक वाइज आसानी से जल्दी पढ़ी जा सकती है। नए मित्रो से निवेदन है कि अपनी जिज्ञासा मैसेज करने के पूर्व शुरुआत से देख ले पेज पर असुविधा हो रही है तो ब्लॉग पर देख ले ,  ध्यन्यवाद। 

कुछ दोस्तों को मै विशेष रूप से ध्यन्यवाद देना चाहुगा जो लगातार मेरी पोस्ट को शेयर करते रहते है।   








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...