BOOKS

शनिवार, 29 अक्तूबर 2016

विश्रामपुर का संत

श्री लाल शुक्ल द्रारा रचित " राग दरबारी " से काफी पहिले से ही परिचय हो गया था . यह  novel मुझे बहुत बहुत ज्यादा प्रसंद है . इसे न जाने कितने बार पढ़ा हूँ . इसको पढ़ कर ही शुक्ल जी अन्य रचनाये पढने की इच्छा लम्बे समय से पनप रही थी . मैंने काफी जगह खोजा पर Raag Darbari  के आलावा कोई दूसरी रचना book store पर उपलब्ध नही रहती . शुक्ल जी रचनाये मुझे lucknow के भूतनाथ मार्किट में यूनिवर्सल बुक डिपो में जा कर मिली . अच्छी बात यह थी उनकी सभी चर्चित किताबे एक साथ , एक ही जगह मिल गयी . यह बहुत ही खुशी की बात थी . 
पहले जल्दी जल्दी सभी बुक को देख लिया पर आराम से पढने का अवसर लखनऊ से डेल्ही आते हुए मिला . कुछ भाग गुवाहाटी से आने वाली राजधानी में पढ़ा ओर बाकि नई डेल्ही के waiting room  में . एक बेहद उमस भरी दोपहर में , पसीने से तर लोगो का हुजूम वेटिंग रूम को किसी मेले का आभास देता हुआ प्रतीत हुआ . मै शुक्ल जी के दुसरे प्रसिद्ध नोवल " विश्रामपुर का संत " के सानिध्य में ५ घंटे बिताये . मेरा प्लान इस तरह से था कि ५ घंटे के गैप में मुखेर्जी नगर जा कर कुछ लोगो से मिलना था पर इस नावेल की रोचकता के चलते , चुपचाप वेटिंग रूम में गुजार दिए . 
जिस तरह से " राग दरबारी " में क्रेद्रिय वक्तित्व के रूप में " वैद जी " है उसी तरह से विश्रामपुर के संत में एक पूर्व जमीदार , सेवा मुक्त राज्यपाल कुवँर जयंती प्रसाद है . भारत में आजादी के बाद पतनशील समाज , विविध योजनायों की खामियों के बारे में बेहद चुटीली भाषा में नावेल की रचना की गयी है . नावेल में एक रहस्यमयी नारी " सुन्दरी " के बारे में बीच बीच में जो वर्णन है वह नावेल को रोचक ओर प्रवाह बनाये रखने में सफल रहता है 
आप ने भूदान आन्दोलन , ग्राम दान के बारे में जरुर सुना होगा . यह विनोबा भावे द्वारा शुरू किये गये थे . आजादी के बाद , यह सबसे महत्वपूर्ण आन्दोलन माने गये . पर इससे जुडी विसंगति , भ्रस्टाचार , आडम्बर , छलावे के बारे जानने के लिए उक्त उपन्यास पढना सबसे अच्छा रहेगा . 
कुछ चीजे मेरे लिए भी इसमें वाकई नई ओर सोचने पर बाध्य करने वाली मिली . जब भी मौका मिले इनको पढना जरुर . बाकि किताबो के बारे में भी लिखुगा पर पहले उन्हें पढ़ तो लू . 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...