BOOKS

मंगलवार, 1 जुलाई 2014

HOW TO FIGHT WITH YOUR POVERTY AND STRUGGLE

टॉपिक 39    आप टूटना मत मैंने भी ये दिन देखे है 

मुझे नही पता कि आप की  मेरी बारे  क्या राय है पर कुछ लोग मुझे अपने बहुत ही  पर्सनल बाते भी शेयर करते है पता नही ऐसा क्यू लगता है मेरे कुछ शब्द उनको बड़ी दिलाशा देते होंगे।  कल शाम  को फेसबुक पर किसी ने ये मैसेज था।  Sir i have faincial problm so hm khud hi padhte hai room ka kiraya bdi muskil se ho pata hai sir. ।   उसके जबाब में मैंने ये उत्तर दिया oh......maine bhi aise din dekhe h 6 sal ghr ghr ja kr tutuion pdhaya h........god pr faith rkho sb achha ho jayega....  मुझे लगता हैं कि उस साथी को जबाब पढ़कर काफी सकून मिला होगा।    उनके प्रश्न को पढ़ कर वो चीजे जिन्हें मै भूल चुका था फिर याद आने लगी। मै भी तो इसी दौर से होकर गुजरा हूँ। मैंने कुछ समय पहले अपने आत्मवृत में एक बहुत अनोखी बात लिखी थी पता मेरे आदर्श कौन है........ नही नही कोई महापुरुष नही। हर वो इंसान जिनके कड़े संघर्ष में सफलता पायी हो। 
अपनी बाते शेयर करने का वक़्त अभी पूरी तरह से  नही आया है पर कुछ कुछ बाते धीरे धीरे शेयर करते जा रहा हूँ बगैर यह जाने कि लोग क्या कहेंगे। 
मैंने ऐसा कुछ भी महान काम नही किया है पर इतना जरूर है कि जीवन  संघर्ष कर रहे साथी को कुछ सांत्वना जरूर दे सकता हूँ। 
एक अच्छी जगह पर पहुंच जाने पर लोग अपने संघर्ष , अपने अतीत को साझा नही करते है फिर मै कुछ लोगो के लिए संझेप में कुछ बातो का जरूर जिक्र कर रहा हूँ। मै एक बहुत छोटे गांव से हूँ , बहुत सामान्य परिवार से , और शायद आप को जानकर आश्चर्य होगा कि मेरे १० , १२ और B.SC. में क्रमश 53. 54.और 55 प्रतिशत   अंक मात्र है। पर मुझे कभी इस बात की परवाह नही रही है क्युकि जब लोग इन कक्षा में अपने परसेंटेज बना रहे थे मै कहानी , उंपन्यासो में जीवन तत्व को तलाश रहा था। मुझे पता था कि जब चाहूंगा जहाँ चाहूंगा पहुंच जाऊगा। मेरे जीवन का एक फलसफा है ढेर सारी किताबे समय से पहले ही पढ़ लेना। स्कूली किताबे पढ़ने में कभी मन ही नही लगा।  
खैर इन बातो को छोड़ते है मुझे उन लोगो से बहुत लगाव है जो ट्यूशन पढ़ा पढ़ा कर खुद तैयारी कर रहे है मै ने बहुत कम उम्र में पिता जी पैसे लेने बंद कर दिया था। ट्यूशन पढ़ा कर खुद ही  तैयारी करने में जो आंनंद है वो विरले ही जानते है। बहुत संतुष्टि मिलती है। 
एक बात लगे हाथ और कर लू हलाकि कि उन के बारे किसी और टॉपिक में बात करेंगे।  परिवार और रिश्तेदार। परिवार की बात नही कह सकता पर रिश्तेदार आप से खूब सहानभूति दिखायेगे हमेशा बोलेगे कि मुझे पता है ये  कुछ करेगा इसमें बहुत दम है  पर चंद रूपये आप उनसे माग कर देखिये भले ही करोड़ रुपए भरे हो पर वो आप से ज्यादा कंगाल बन जायेगे।  जीवन की कड़वी सच्चाई है ये। अपवादों को छोड़ दे तो सच्चाई यही  है। 
मै हमेशा एक बात पर जोर देता हूँ अगर आप ईमानदारी से मेहनत कर रहे है तो फल जरूर मिलेगा। मै भी जब संघर्ष कर रहा था कुछ लोग ऐसे दिलाशा देते थे जैसे आज आपको मै दे रहा हूँ तो मुझे लगता था कि ऐसे ही कहते है सब जगह पैसा चलता है आदि आदि। पर यकीन माने मैंने कभी कभी कोचिंग नही की पर रिजल्ट कितने दिए है पता है न (टॉपिक २६ दैनिक जागरण पढ़ ले ) . आप  मुझसे भी  ज्यादा रिजल्ट दे सकते है बस अनुशासित रहे। राजनीति , धर्म , जाति और प्रेम मोहब्बत जैसे विषय आप के लिए नही  है आप इनसे परे सिर्फ पढ़ाई पर फोकस रखे। 



( आशा है आपको पोस्ट पसंद आई होगी। कुछ व्यक्तिगत है पर उदेश्य आत्म प्रसंशा न होकर कुछ संघर्ष कर रहे दोस्तों को दिलासा देना है। आप से एक विशेष निवेदन है कोई प्रश्न पूछने से पहले पेज की सारी पोस्ट जरूर पढ़ ले। आपके प्रश्न का उत्तर ९० प्रतिशत मिल ही  जायेगा। सुविधा के लिए मैंने टॉपिक को नंबर दे कर व्यवस्थित कर दिया है।आप टॉपिक 38 में पहले प्रकाशित हो चुकी पोस्ट देख सकते है। जल्द ही भविष्य की आने वाली पोस्टो की सूची देने वाला हूँ.  पेज पर आप है हम से जुड़ने के लिए  आप का बहुत बहुत आभार )



नोट : अगर आप भी हिंदी प्रेमी है तो प्लीज इस ब्लॉग को अपने मित्रो को शेयर करे , पोस्ट को फेसबुक पर शेयर , ईमेल सब्क्रिप्शन ले और सबसे जरूरी अपने महत्वपूर्ण कमेंट देना मत भूले। आप की राय मेरे लिए महत्वपूर्ण है।  यह मुझे और अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी। 




















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...