BOOKS

गुरुवार, 19 जून 2014

वो अब टॉपर है भाई।

वो अब टॉपर है भाई।

फेसबुक एक आभासी दुनिया है जिसके अपने कुछ फायदे और कुछ नुकसान है। यहाँ पर आप ऐसे लोगो से जुड़ सकते है जिनसे आप वास्तविक दुनिया में शायद कभी न मिल पाये। अपने रूचि के अनुरूप लोगो की गतिविधियों पर नजर रख सकते है।   . 
  पिछले दिनों सिविल सेवा का रिजल्ट आया। नए टॉपर सामने आये और लोगों  ने उनसे जुड़ने का प्रयास शुरू कर दिया। कई लोगो की तरह मैंने भी कुछ को रिक्वेस्ट भेजी। मेरी उम्मीद के विपरीत , मेरी रिक्वेस्ट सभी ने एक्सेप्ट कर ली (पिछले जन्मो के कुछ अच्छे करम होंगे वरना हम जैसे हजारो है )। खास तौर से पहले रैंक पर चयनित GAURAV AGARWAL की एक्सेप्टन्स मेरे लिए सच में बहुत खुशी और हैरानी भरी रही। सबके अपने अपने कारण होते है। हर साल मै कुछ लोगो से जरूर जुड़ने का प्रयास करता हु ताकि उनकी टॉपर बनने के बाद की गतिविधियों से रूबरू होता रहू मेरे लिए इसी में प्रेरणा छुपी होती है। 
मै बहुत  विनम्रता से कुछ  निवेदन विशेष कर CIVIL SERVICE के नए खिलाड़ियों से  करना चाहता हूँ कृपया अन्यथा मत लीजियेगा   
१. आप भी प्रयास करें कुछ लोगो से जुड़ जाये। अगर आप कोई टॉपर एड नही करता तो आप उसे फॉलो कर सकते है। एड न करने की कुछ वजह ये हो सकती है - अपने अपनी प्रोफाइल पिक वास्तविक न लगाई हो , या फिर आपके टाइम लाइन पर कुछ ऐसी पोस्ट हो वो उसे उचित न लगे। 
२. प्लीज , किसी भी टॉपर से ऐसे प्रश्न न करे वरना आपको जबाब शायद ही मिले। 
आप ने कितने घंटे पढ़ाई की थी ?
 नोट्स कैसे बनाया था ? 
मुझे कुछ टिप्स दे दीजिये (सबसे गुस्सा दिलाने वाला प्रश्न )
सी सैट क्या है (मुझे आज किसी ने मैसेज करके  यही पूछा था  )
कौन सी पेन से लिखू ? 
कितने बजे तक रात में पढ़ना चाहिए ? 
क्या खाते थे ? ( मजाक कर रहा हूँ पर हो सकता है कोई जिज्ञासु सवाल कर सकता है )

अब लाख टके का सवाल है कि टॉपर से पुछू क्या ? मेरी समझ से कुछ नही। उनसे कुछ मत पूछिये । लम्बे समय से वह जी जान लगा कर , पढ़ रहे थे उन्हें आराम करने दीजिये। बेहतर हो आप अपने आस पास उन लोगो को तलाशिये जो टॉपर होते होते रह गए हो यकीनन वह किसी टॉपर से ज्यादा अच्छे से बता सकते है कि करना क्या है ?(अगर आपकी सेवा से प्रसन्न हुए तो वरना ये लोग भी आपको महत्व देने से रहे। चलो एक टिप्स मै बता देता हूँ इस आभासी दुनिया में किसी भी व्यक्ति की नजर में आना है तो उसकी हर पोस्ट प्रसाद समझते हुए शेयर करिये , लाइक और कमेंट   का जमाना गया। शेयर करना ठीक वैसा ही जैसे स्कूल में गुरूजी के पैर छूना। )

अगर आपके १० आईएएस और २० आईपीएस फेसबुक पर दोस्त है तो.…………………………………………जबाब दो तो ………………………। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...