BOOKS

मंगलवार, 18 मार्च 2014

HOW TO START PREPARATION FOR UPSC

तैयारी की शुरुआत कैसे करे
प्रिय मित्रो ,  इस मंच के माध्यम से बहुत से नये साथियो से परिचित होने का अवसर मिल रहा है। कुछ ने मुझे मेसेज कर पूछा है कि बगैर कोचिंग के सफलता कैसे पायी जा सकती है , कहाँ से शुरुआत करें ? आज उनको ये पोस्ट समर्पित है।  

इस संसार में असंभव कुछ भी नही है बस डगर कठिन है। मैंने अभी तक सभी एग्जाम बगैर कोचिंग किये ही पास किये है।  सिविल सेवा के इंटरव्यू तक पहुचा हूँ। कुछ लापरवाही कहे या जॉब की व्यस्तता , अंतिम रूप से सफलता न मिल पायी है। हमारी विडंबना यही है कि जब हमारे पास समय खूब होता है तब संसाधन नही होते और जब हम संसाधन जुटा लेते है तो समय नही होता है कि कई घंटे लगातार पढ़ाई कर सके। यहाँ से दो तरह के लोग सामने आते है एक वो जिनके पास संसाधन का अभाव है पर समय खूब है दूसरे वह जिनके पास समय का अभाव है पर संसाधनो का नही ( जॉब करते हुए तैयारी करना ) दोनों लोगो के लिए अलग अलग रणनीति है। (वैसे मैंने "जॉब करते हुए तैयारी कैसे करे " लिख रखी है जल्द ही उसे भी पोस्ट करुगा। ) यहाँ पर मै संक्षेप में सभी के लिए उपयोगी शुरुआती चरण लिख रहा हूँ। 

सबसे पहले आप एक अपनी निजी डायरी बनाये। उसमे अपने विचारो को लिखना शुरू करे तय करे कि आप को कैसे , चुनौतियों से निपटना है। अपने प्लान उसमे में लिखते रहे। प्रायः हम बहुत से अच्छे प्लान बनाते है पर उन पर अमल नही कर पाते है। आप की निजी डायरी आप याद दिलाती रहेगी कि आप को क्या करना है।

सिविल सेवा का विज्ञापन उसकी वेबसाइट से डाउनलोड करे। विज्ञापन से आप को आवश्यक योग्यता , उम्र सीमा , अवसरों की संख्या पता चल जायेगी। 

मुख्य परीक्षा के लिए अपनी रूचि के अनुकूल विषय का चयन करें।  उसके लिए जरूरी सामग्री जुटाए , नोट्स बनाना प्रारम्भ  कर दे। इतिहास और हिंदी साहित्य विषय की तैयारी मेरे साथ इस पेज के साथ कर सकते है ( आने वाले दिनों में मै मुख्य परीक्षा में पूछे गये प्रश्नो का हल इस पेज पर पोस्ट करने वाला हूँ। हमारे साथ बने रहिये )

प्रारंभिक  और  मुख्य परीक्षा दोनों चरणों  के पुराने प्रश्न पत्र संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर ले। 

कैसे प्रश्न आते है और कहाँ  से आते है इसको समझने की कोशिस करे। यह सबसे महत्वपूर्ण प्रकिया है।  यह चीज सीख गये तो सफलता मिलने में अधिक देर नही लगेगी। 

मुझे लगता है कि शुरुआत के लिए इतना काफी है। समय समय पर मै इस लेख को बढ़ाता रहूगा। कल मै सामान्य अध्ययन के लिए 5 सबसे महत्वपूर्ण किताबों की बात करुँगा। ( पोस्ट कैसी लगी कृपया टिप्प्णी करे।  कुछ जगहो पर भाषागत अशुद्धि दिख सकती है पर आप भाव लीजिये। हिन्दी में पोस्ट करना समयजन्य कार्य है। एक और विशेष बात , कई बार मै ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से होता हूँ उस पर बात कर पाना कठिन है। आप अपने मेसेज डाल दीजिये , समय मिलते ही आप को जबाब दूँगा।  





















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...