अ कप ऑफ़ कॉफी
" चाय/कॉफी सिर्फ पेय पदार्थ नहीं है वरन मैत्री , अपनत्व , घनिष्ठता जतलाने के उपक्रम भी है। "
इस साल गर्मियों में मैं पुणे में था। वहाँ से महाबळेश्वर घूमने गया था। पहले की एक पोस्ट (पुरन्दर का किला ) में इसका जिक्र किया है कि यह यात्रा पुणे के एक मित्र नवनाथ गिरे के साथ बाइक पर की थी। जब मैं पहाड़ियों के बीच से गुजर रहा था तो मैंने एक साइन बोर्ड देखा - भारत का पहला पुस्तक गावँ भिलार ।
मुझे कुछ कुछ इसके बारे में याद आया। वास्तव में पुस्तक गांव से क्या आशय था मुझे पता न था पर यह जानकर बहुत खुशी हो रही थी कि भिलार गांव मेरे रास्ते में ही था। यह एक प्रकार से बोनस था मैं तो बस महाबळेश्वर घूमने जा रहा था बीच में पुस्तक गांव मिलना सुखद आश्चर्य सरीखा था। वैसे भी जब यह इस तरह की बात हो कि भारत में पहला , तो उत्सुकता और बढ़ जाती है कि आखिर वहाँ है क्या।
बाइक होने के अपने फायदे थे जहाँ मन हो वहाँ रुको, जिधर जाना है उधर जाओ। पुस्तक गाँव पंचगनी पहाड़ियों के पास था। यह मुख्य रास्ते से हट कर था , मुझे लगता है कि 3 या 4 किलोमीटर भीतर होगा। गाँव पहुंचने पर मुझे कुछ बोर्ड दिखे , उनको फॉलो करते हुए हम आगे बढ़े। उधर इतनी चढ़ाई थी कि दोनों लोग एक साथ बैठकर बाइक से चढ़ पाना मुश्किल था। ऊपर चढ़े तो कुछ दिखा नहीं , एक और बोर्ड था। लगा कि वापस लौट लिया जाये क्योंकि थोड़ी थोड़ी बारिश भी होने लगी थी , ज्यादा देर करने का मतलब था कि महाबळेश्वर के लिए देरी करना। बोर्ड को फॉलो करते आगे बढ़े तो एक सूंदर सा मकान दिखा।
बाहर एक नौकर कार धो रहा था। हम लोगों ने बाइक खड़ी की और आने का उद्देश्य बताया। दरअसल उस समय तक हमे जरा भी पता नहीं था कि पुस्तक गांव का मतलब क्या था। इस निर्जन में बने सुंदर बड़े घर में पुस्तकों से जुड़ा कुछ नजर न आ रहा था। नौकर ने इंतजार करने को बोला।
तब तक मकान मालिक बाहर आ गए। उनका नाम अनिल भिलारे था। मकान के एक कोने में एक अच्छा सा कमरा था जहाँ बड़ी आरामदायक कुर्सी पड़ी थी। अनिल भिलारे जी ने पुस्तक गांव का उद्देश्य बताया।
उनके अनुसार महाराष्ट्र सरकार के किसी मंत्री ( शायद संस्कृति ) ने अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान ऐसा ही गांव देखा था। ब्रिटेन में हे -ऑन- वे नामक जगह का विकास कुछ ऐसा ही किया गया है। इस गाँव में लगभग 25 लोगों को तमाम किताबें व आधारभूत ढांचा यथा अलमारी , फर्नीचर आदि के लिए सरकारी सहायता उपलब्ध कराई गयी है। कही पर नाटक , किसी घर में कविता , संगीत आदि के लिए ऐसे इंतजाम किये गए है।
भिलारे जी ने अपने घर में परीक्षा की तैयारी से जुडी किताबें के लिए व्यवस्था की थी। उनका कहना था कि आस पास के गाँव के होनहार लड़कों को एक जगह पर परीक्षा विशेष कर महाराष्ट्र सिविल सेवा से जुडी तमाम किताबें मिल जाये , उनका यही उद्देश्य था। नवनाथ जी जब जिक्र किया कि मैंने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की है तो वो बड़े खुश हुए। मैंने उनसे कहा कि अगर उनकी इच्छा हुयी और मेरा इधर प्लान बना तो मैं वहां के युवाओं को सिविल सेवा के लिए सहर्ष लेक्चर दे सकता हूँ।
( बीच में अनिल भिलारे जी, पुणे के मित्र नवनाथ और मैं )
दरअसल उस जगह गए तो अनजान बनकर थे पर बात कुछ ऐसी छिड़ी कि लगा हम वर्षो के मित्र है। अनिल जी वास्तुकार हैं, युवा अवस्था में उन्होंने खूब मेहनत की , पैसे कमाए। पिछले कुछ समय से उनको बैकबोन की प्रॉब्लम है इसलिए अपने काम से अपने को अलग कर लिया। उनकी बेटियाँ किसी अच्छी जगह पढ़ रही है। अब वो अपने कार्य से मुक्त होकर यहां समाज सेवा के साथ सकून की जिंदगी जी रहे है। यह उनका पैतृक घर था। घर के सामने ही उनका स्ट्राबेरी का बाग था।
चारों तरफ हरियाली , असीम शांति की जगह थी वो। तमाम बातें हुयी , साथ में फोटो खींची गयी। हमने चलने की इजाजत मांगी तो उन्होंने कहा " एक कप कॉफी तो पीकर जाइये " और अपने पत्नी को आवाज दी कि कॉफी बना लाओ। थोड़ी न नुकुर के बाद हम तैयार हो गए। सच कहूँ उस वक़्त मुझे , इस अपनत्व को लेकर ख़ुशी हो रही थी। अपने घर से कितनी दूर , इस अनजाने जगह पर इस तरह की मैत्री हो गयी।
चारों तरफ हरियाली , असीम शांति की जगह थी वो। तमाम बातें हुयी , साथ में फोटो खींची गयी। हमने चलने की इजाजत मांगी तो उन्होंने कहा " एक कप कॉफी तो पीकर जाइये " और अपने पत्नी को आवाज दी कि कॉफी बना लाओ। थोड़ी न नुकुर के बाद हम तैयार हो गए। सच कहूँ उस वक़्त मुझे , इस अपनत्व को लेकर ख़ुशी हो रही थी। अपने घर से कितनी दूर , इस अनजाने जगह पर इस तरह की मैत्री हो गयी।
चाय / कॉफी सिर्फ पेय पदार्थ नहीं है वरन मैत्री , अपनत्व , घनिष्ठता जतलाने के उपक्रम भी है। अनिल जी का रोड पर कहीं गेस्ट हॉउस/मिनी होटल भी है उन्होने वहाँ रुकने का ऑफर भी दिया। मैंने उनको धन्यवाद दिया और बोला फिर कभी आना होगा तो जरूर रुकेंगे।
© आशीष कुमार , उन्नाव , उत्तर प्रदेश।
© आशीष कुमार , उन्नाव , उत्तर प्रदेश।
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